कोरोना लेटेस्ट अपडेट : देश में कितने कोरोना के नए मामले ?

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार अब तक 2547 लोग कोरोनावायरस संक्रमित हो चुके हैं. वहीं मरने वालों का आंकड़ा 62 पहुंच गया है. इसके अलावा 163 लोगों का उपचार किया जा चुका है. पिछले 24 घंटे में  478 नए मामले सामने आए हैं. बता दें कि देश में कोरोना संकट को लेकर 14 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी है।

वहीं, शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में देश की ‘सामूहिक शक्ति’ के महत्व को रेखांकित करते हुए रविवार पांच अप्रैल को देशवासियों से अपने घरों की बालकनी में खड़े रहकर नौ मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाने की अपील की.. प्रधानमंत्री ने अपने वीडियो संदेश में कहा, ‘हमें कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में 130 करोड़ देशवासियों के महासंकल्प को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है. इसलिये पांच अप्रैल, रविवार को रात नौ बजे मैं आप सबके नौ मिनट चाहता हूं. आप घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में खड़े रहकर नौ मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि पिछले दिनों दिल्ली स्थिति निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन में हिस्सा लेने वालों में अब तक 14 राज्यों के कुल 647 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले दो दिनों में तबलीगी जमात के 647 लोग कोरोना से संक्रमित पाये गये है. ये लोग असम, अंडमान निकोबार, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश से हैं. उल्लेखनीय है कि मार्च के अंतिम सप्ताह में तबलीगी जमात द्वारा दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में आयोजित एक धार्मिक आयोजन में देश के कई राज्यों और विभिन्न देशों के लोगों ने हिस्सा लिया था।

उधर कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पृथक-वास स्थापित करने और अन्य व्यवस्थाओं के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सभी राज्यों को राज्य आपदा प्रबंधन निधि (एसडीएमआरएफ) के तहत शुक्रवार को 11,092 करोड़ रुपये की राशि दिए जाने को मंजूरी प्रदान कर दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि गुरुवार को को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये की गई बैठक के दौरान मुख्यमंत्रियों को प्रधानमंत्री की ओर से दिए गए आश्वासन के बाद इस राशि को स्वीकृति प्रदान की गयी. मंत्रालय द्वारा जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि गृह मंत्री ने एसडीएमआरएफ के तहत सभी राज्यों को 11,092 करोड़ रुपये जारी किए जाने को मंजूरी दी है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: