कोरोना लॉक डाउन मुंबई : 212 सीसीटीवी कैमरा से की जा रही है निगरानी

मुंबई न्यूज़ ; मुंबई में 212 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं जहां कोरोना के संदिग्ध मरीज मिले हैं. उन इलाकों को सील कर दिया गया है. वहां पर लोगों के घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी है. सिर्फ जरूरी काम के लिए ही घर से निकल सकते हैं. बेवजह घूमने वालों पर सीसीटीवी कैमरे से वीडियो एनालिटिक सिस्टम के जरिए निगरानी  रखी जा रही है।

मुंबई में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए बीएमसी ने कंटेनमेंट जोन बनाने शुरू कर दिए हैं. कंटेनमेंट जोन यानी वे इलाके या बिल्डिंग जहां कोरोना के पॉजिटिव मरीज पाए जा रहे हैं या फिर जहां संक्रमण का खतरा है. बीएमसी ने पूरे मुम्बई में अब तक 212 कंटेनमेंट जोन बनाए हैं. इन क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है.

लेकिन इसके बावजूद कई लोग बेवजह घूमने निकल रहे हैं और अन्य लोगों के लिए खतरा बन रहे हैं. अब ऐसे लोगों पर लगाम लगाने के लिए बीएमसी सीसीटीवी कैमरों से मॉनिटरिंग शुरू करने का दावा कर रही है. इसके लिए वीडियो एनालिटिक सिस्टम का सहारा लिया जा रहा है.

एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी में कोरोना के अब तक तीन मरीज पाए जाने से खतरा और बढ़ गया है..सघन बस्ती होने की वजह से धारावी में लॉकडाउन का पालन करा पाना एक बड़ी चुनौती है लिहाजा पुलिस खुद तो मुस्तैद और मददगार की भूमिका में है ही वह स्थानीय युवकों का सहारा भी ले रही है।

ऐसा नही है पुलिस सिर्फ समझा ही रही है, कहीं-कहीं डंडों का इस्तेमाल भी कर रही है. अभी तक 1524 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर 1194 को गिरफ्तार किया गया और 224 को नोटिस देकर छोड़ा गया है. जबकि 108 की तलाश जारी है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: