कोरोना वायरस : दिल्ली में सभी सार्वजानिक स्थल किये गए बंद , 20 से जयदा लोगो को एक साथ इकठ्ठा होने की नहीं है अनुमति

ब्यूरो रिपोर्ट : दिल्ली में अब 20 से ज़्यादा लोग एक जगह एकत्र नहीं हो सकेंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज कहा कि दिल्ली (Delhi) के सभी रेस्टोरेंट बंद किए जा रहे हैं. ”टेक अवे” रहेगा, वहीं बैठकर खाना बंद होगा. खाने की होम डिलीवरी जारी रहेगी. यह पाबंदी फिलहाल 31 मार्च तक रहेगी.

कोरोना वायरस Cronavirus की स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली सरकार सभी उचित कदम उठा रही है. अभी तक 10 मरीज़ पाए गए हैं जिसमें से दो ठीक हो गए हैं और एक की मौत हो गई है. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के सभी रेस्टोरेंट बन्द किए जा रहे हैं. खाना ले जा सकते हैं, पर वहां बैठकर खा नहीं सकते. यह 31 मार्च तक के लिए है.

केजरीवाल ने कहा कि क्‍वॉरेंटाइन के लिए हमारे पास 768 बेड की कैपेसिटी है, 57 भरे हैं और 711 बेड खाली हैं. आइसोलेशन करने, बीमारों का इलाज करने के लिए के लिए 550 बेड हैं. इसमें से 40 की ऑक्यूपेंसी है. अब जिन्हें क्‍वॉरेंटाइन करेंगे उनके हाथ पर स्टैम्प लगाई जा रही है. अगर लोग नही माने तो हो सकता है उनकी गिरफ्तारी हो या उन पर एफआईआर भी की जा सकती है.

उन्होंने कहा कि प्राइवेट वाहनों को भी डिसइन्फेक्टेड किया जाएगा. लोगों से अपील है कि घर से कम से कम बाहर निकलें. सीनियर सिटीजन भी घर में रहें, बाहर न निकलें.

केजरीवाल ने कहा कि 50 से ज्यादा लोगों की भीड़ को और कम करके 20 लोगों तक कर दिया गया है.
उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के सभी वेन्टीलेटर वर्किंग कंडीशन में हैं. मशीनें वर्किंग कंडीशन में हों, इसके निर्देश जारी किए गए हैं.

उन्होंने कहा कि कल सफदरजंग में आत्महत्या की घटना हुई. लोग डरें नहीं, कोरोना (Coronavirus) से बहुत लोग ठीक भी हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि मेरी सभी (शाहीन बाग) से अपील है कि कहीं इकट्ठे न हों. दिल्ली की जरूरी सर्विसेज जारी रहेंगी, गैरज़रूरी सर्विसेज (दफ्तरों) को लेकर कल निर्णय होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक दो शिफ्टों में डिसइन्फेक्शन का काम किया जा रहा था, सुबह 10:00 से 12:00 बजे तक और शाम को 4:30 से 6:30 बजे तक. यानी कुल मिलाकर Four घंटे काम किया जा रहा था. लेकिन अब सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम के 6:00 बजे तक यानी eight घंटे डिसइन्फेक्शन का काम चलेगा. सभी बस डिपो में यह काम चलेगा. यहां पर जाकर कोई भी अपनी कार ऑटो आदि का डिसइन्फेक्शन करवा सकता है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: