Monday, July 13, 2020

ब्यूरो रिपोर्ट : देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तीन हजार को पार कर गया है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) ने शनिवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस से बीते 24 घंटे में 13 लोगों की मौत हो गई है जबकि 525 नए मामले सामने आए हैं। इन आंकड़ों के साथ ही देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्‍या बढ़कर 3072 हो गई है। इनमें 2784 एक्‍ट‍िव केस और 75 मौतें भी शामिल हैं जबकि 213 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने अपनी रोनाना की प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि देश के 17 राज्यों में कोरोना वायरस के 1023 मामले तब्‍लीगी जमात के निजामुद्दीन में हुए कार्यक्रम से जुड़े पाए गए हैं। कुल आए मामलों में 30 फीसद एक जगह से संबंधित हैं। इसीलिए हर स्‍तर पर हमारी यही कोशिश होनी चाहिए कि सभी मिलकर काम करें जिससे कहीं चूक नहीं होने पाए। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि नौ फीसद कोरोना के मरीज 0 से 20 साल की उम्र के बीच हैं जबकि 42 फीसद 20 से 40, 33 फीसद 40 से 60 और 17 फीसद मरीज 60 साल के ऊपर के हैं।

संयुक्‍त सचिव  Lav Aggarwal ने बताया कि अब तक भारत में 2,902 मामले सामने आए हैं। कल से अब तक यानी एक दिन में 601 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। यही नहीं बीते 24 घंटे में 12 मौतें भी हुई हैं। इस आंकड़े के साथ अब तक देश में कोरोना से 68 लोगों की मौत हो गई है जबकि 183 लोग बीमारी को शिकस्‍त देकर ठीक भी हुए हैं। अब तक की जो भी डेथ रिपोर्टें हैं उनमें ज्यादा तर उम्र या फिर अन्य बीमारियों की वजह रही हैं। इसलिए हाई रिस्क लोग सरकार के निर्देशों का पालन करें। इसके साथ ही अग्रवाल ने यह भी चेताया कि यदि किसी भी स्‍तर पर चूक हुई तो स्थिति खराब हो सकती है।

वैसे तब्लीगी जमात ने देश में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को कितना जटिल बना दिया है, इसका इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि पिछले दो दिनों के भीतर जितने भी नए मामले सामने आ रहे हैं उनमें ज्‍यादातर जमात से ही जुड़े हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कल यानी शुक्रवार को बताया था कि 14 राज्यों में 647 कोरोना पॉजिटिव मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। ये मामले अंडमान निकोबार से लेकर असम, दिल्ली, हिमाचल, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में मिले हैं।

नोट : ताजातरीन ख़बरों के लिए अभी फॉलो करे , टाइप करे NEWSACB7.COM फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर और यूट्यूब। 

Tags: , ,

0 Comments

Leave a Reply

FOLLOW US

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

img advertisement

Archivies

RECENTPOPULAR

Social

%d bloggers like this: