*मुख्य मार्ग पर हो रही सफाई, वार्डो में सफाई व्यवस्था चरमराई*

*मुख्य मार्ग पर हो रही सफाई, वार्डो में सफाई व्यवस्था चरमराई*

*मुख्य मार्ग पर हो रही सफाई, वार्डो में सफाई व्यवस्था चरमराई*
*गली मोहल्लों में नालियां जाम, गंदगी से रहवासी परेशान*
महिदपुर। नगर में सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। लोगों का आरोप है कि जवाबदारों को बार बार अवगत कराने के बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हालांकि नगर के मुख्य मार्गो पर तो सफाई की जा रही है। लेकिन वार्डो के गली मोहल्लों में पूरी व्यवस्था बिगडी हुई। समय पर सफाई नहीं होने से नालियों में गंदगी से नालियां चौक हो रही है। जहां पर निकासी के अभाव में गंदा पानी नालियां में जमा हो रहा है। जिससे मच्छरों के प्रकोप के साथ बीमारियों का खतरा भी बढ गया है। वर्तमान नगर वासी कोराना वायरस के संक्रमण से जूझ रहे है। वही दूसरी ओर स्वच्छता की प्रति जवाबदारों की बेरूखी अन्य बीमारियों को ओर बढावा दे रही है।
कुछ मोहल्लों में तो हालात यह है कि एक महिने में एक बार भी नालियों की सफाई कर दे तो बहुत है। इसमें भी कुछ लोगों का कहना है कि जिम्मेदारों को अवगत कराने के बाद भी कोई सुनता नहीं, इसलिए बोलना ही बंद कर दिया। इतना ही नहीं कुछ मोहल्लों में समय पर कचरा वाहन नहीं पहुंचने की भी शिकायत आ रही है। लोगों ने बताया कि त्यौहार में भी नालियों की सफाई नहीं की जा रही है। न किसी प्रकार की दवा का कोई छिडकांव किया जा रहा है। जिसका खामियाजा नगर के लोगों को भुगतना पड रहा है।
*अमानक स्तर पर हो रहा पाॅलीथिन का उपयोग*
नालियों के जाम होने का एक कारण पॉलिथिन का उपयोग में बढोतरी होना भी है। इधर त्योहारों का सीजन आते ही बाजार में पॉलीथिन की भरमार हो गई है। प्रतिदिन नगर में जो कचरा मिलता है, उसमें सबसे ज्यादा पॉलीथिन कचरे के रूप में निकलती है। वही जागरूकता के अभाव में कुछ लोग पॉलीथिन में कचरा डाल कर नालियों में फेक देते है। जिसके कारण गंदे पानी निकासी नहीं होने से अधिकांश नालियां चौक हो रही है। साथ ही पॉलीथिन खाने की वजह से आवारा मवेशियों की मौत हो चुकी है। ऐसे में जवाबदारों के साथ रहवासियों को भी जागरूक होने की जरूरत है।
————————–

Leave a Reply

%d bloggers like this: