सऊदी अरब ने पीएम मोदी की मानी बात, कोरोना को लेकर सार्क की तरह जी -20 देशो की होगी बैठक

कोरोना के खिलाफ वैश्विक रणनीति बनाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की सलाह मान ली गई है। मोदी की अगुवाई में जिस तरह से पिछले रविवार को दक्षिण एशियाई देशों की इस मुद्दे पर बैठक हुई थी उसी तर्ज पर समूह-20 देशों की बैठक बुलाने का प्रस्ताव रखा था। समूह-20 के मौजूदा मुखिया सउदी अरब ने इस संगठन की बैठक बुलाने के मोदी के सुझाव को स्वीकार कर लिया है। यह बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी और इसमें एक दूसरे से अनुभवों को साझा करने और आगे एक सामूहिक रणनीति बनाने पर जोर होगा। साथ ही वैश्विक अर्थव्यवस्था को बचाने की रणनीति पर भी चर्चा होगी।

मंगलवार को पीएम मोदी ने सउदी अरब के प्रिंस से की थी बात

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सउदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से बात की थी। उसमें उन्होंने समूह-20 देशों की बैठक बुलाने का सुझाव दिया था। मोदी ने सऊदी प्रिंस को सार्क देशों के बीच हुई बातचीत के बारे में भी बताया था। इसके पहले मोदी ने इस विषय पर आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मोरीसन से बात की थी। मंगलवार को देर शाम सउदी अरब की राजधानी रियाद स्थित समूह-20 कार्यालय की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि कोरोनावायरस पर विशेष बैठक अगले हफ्ते बुलाई गई है ताकि इस महामारी से उत्पन्न स्थिति व चुनौतियों से लड़ने की एक साझा वैश्विक प्रयास हो सके। बताते चलें कि समूह-20 में दुनिया के सबसे प्रभावशाली 20 देश शामिल हैं और इसका गठन वर्ष 2007-08 के वैश्विक मंदी के बाद किया था। उसके पहले तक दुनिया के सर्वशक्तिशाली सात देशों का एक संगठन समूह-7 काम करता था।

2022 में भारत जी-20 समूह की करेगा मेजबानी

इस बैठक का भारत के लिए खास मायने इसलिए है कि वर्ष 2022 में भारत समूह-20 देशों का मुखिया होगा। अभी कोरोनावायरस की चुनौतियों को लेकर जो फैसला किया जाएगा उन्हें आगे लागू करने में भारत को भी अहम जिम्मेदारी निभानी होगी। वैसे मोदी की सलाह एक बार में जिस तरह से सउदी अरब ने मानी है उसका एक दूसरा पहलू यह भी है कि पाकिस्तान की तरफ से सउदी अरब पर दबाव बनाया जा रहा है कि कश्मीर पर इस्लामिक देशों के संगठन (ओआइसी) की एक विशेष बैठक बुलाई जाए लेकिन अभी सऊदी अरब की तरफ से कोई सुगबुगाहट नहीं दिखाई गई है।

 

Posted by : Rupin Thakur 

Leave a Reply

%d bloggers like this: