कलकत्ता : फर्जी संस्थानों पर जल्द कसा जायेगा शिकंजा !

एस.एन. दास आर्ट एंड कल्चरल ट्रस्ट भारत में एक गैर-सरकारी संगठन है। यह कोलकाता, पश्चिम बंगाल में कल्याणी, रथतला में स्थित है। हमारा मिशन पूरे भारत में कला गतिविधियों

का प्रसार करना है और विशेष रूप से आर्थिक पिछड़े वर्ग के क्षेत्रों में कला और सांस्कृतिक ज्ञान का विकास करना है।
यह स्कूल 1994 में शुरू हुआ और 2015 में NGO में शामिल हो गया। वर्तमान में, इसकी 4 शाखाएँ हैं, दो राजस्थान में और दूसरी दो पश्चिम बंगाल में हैं। पश्चिम बंगाल की दो शाखाएँ विशेष रूप से उन लोगों के लिए हैं जो आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के हैं।
स्कूल के सदस्य भारत के विभिन्न क्षेत्रों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय भी हैं। हमारा मकसद ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से कला शिक्षा और रोजगार का प्रसार करना है।
आर्ट इंडस्ट्रीज पर COVID का प्रभाव
हम समझते हैं कि यह समय बहुत महत्वपूर्ण है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि COVID ने प्रकृति में सब कुछ बदल दिया है।
एस.एन. दास आर्ट एंड कल्चरल ट्रस्ट एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो पूरे भारत में किसी को भी कला शिक्षा के लिए नई चीज़ सीखने में सक्षम बनाता है। यह 1994 में युवा और भावुक उद्यमियों की एक टीम द्वारा स्थापित किया गया है। एस.एन. दास आर्ट एंड कल्चरल ट्रस्ट ने भारत में व्यक्ति देने वाले व्यक्ति के विकास का बीड़ा उठाया है।
जैसा कि COVID सभी क्षेत्रों में लोगों की जीवन शैली को प्रभावित करता है। सभी मानसिक और व्यावसायिक रूप से भी अपनी समस्या का सामना कर रहे हैं। COVID का प्रभाव कला जगत पर भी सभी तरह से प्रभाव डालता है। कलाकार भी ठीक से प्रदर्शनी करने में सक्षम नहीं हैं और अपनी कलाकृतियों को बेचने में सक्षम नहीं हैं।
हम क्या कर रहे हैं
तो, यहां एस.एन. दास आर्ट एंड कल्चरल ट्रस्ट एक आर्ट पत्रिका प्रकाशित करने की योजना बना रहा है। यह ई- पत्रिका होने जा रहा है, जहाँ हर कोई आसानी से कला ज्ञान प्राप्त कर सकता है। यह नि: शुल्क होने जा रहा है; आपको बस इतना करना है कि अपनी कलाकृति को अपने बारे में संक्षिप्त रूप में अधिकतम 500 शब्दों के साथ पीडीएफ और जेपीजी प्रारूप के माध्यम से प्रस्तुत करें। आपके काम को इस पत्रिका पर प्रकाशित किया जाएगा और आपको अपनी कलाकृतियों को दिखाने का मौका मिल सकता है जो सामाजिक रूप से सभी के लिए ऑनलाइन उपलब्ध हैं।
स्कूल के बच्चे एस.एन. दास आर्ट एंड कल्चरल ट्रस्ट मासिक स्तर पर एक स्कूल स्तर की राष्ट्रीय कला प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है और यह कैमलिन के साथ जुड़ा हुआ है। एस.एन. दास आर्ट एंड कल्चरल ट्रस्ट छात्रों को एक बड़ा अवसर प्रदान कर रहा है। वे एक ऐसा मंच दे रहे हैं जहां स्कूल स्तर के बच्चे भाग ले सकते हैं और कला के माध्यम से अपनी प्रतिभा दिखा सकते हैं और बेहतर तरीके से अपनी रुचि विकसित करने का मौका पा सकते हैं। विजेताओं को पश्चिम बंगाल के चित्रा भारती कला कॉलेज के सर्वश्रेष्ठ संकाय द्वारा मुफ्त ऑनलाइन कला कार्यशाला में शामिल होने का मौका मिलता है। पूरे प्रतिभागी को एक भागीदारी प्रमाणपत्र मिलता है जो स्कूली बच्चों को उनके भविष्य के रिकॉर्ड के लिए मदद करेगा।

ऐसी ही ताजातरीन ख़बरों के लिये जुड़े रहे हमारे साथ newsacb7.com 

Leave a Reply

%d bloggers like this: