कल से उड़ानों के संचालन को दिल्ली तैयार, इन आठ राज्यों में जाने वाले यात्रियों को होना होगा क्वारंटीन

दिल्ली न्यूज़: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 25 मई से देश में घरेलू उड़ान सेवा शुरू करने की घोषणा की है। दिल्ली में इसके लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं वहीं कोरोना वायरस से देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र ने अभी इसे अनुमति नहीं दी है। महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि लॉकडाउन 31 मई तक प्रभावी है और सरकार ने अभी तक लॉकडाउन के नियमों में बदलाव नहीं किया है। इसके अलावा कई राज्यों में यात्रियों को क्वारंटीन होना होगा।

राजधानी दिल्ली में इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के टर्मिनल-Three से सभी उड़ानें संचालित की जाएंगी। प्रवेश के दौरान यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएलएल) के सीईओ विदेह जयपुरियर ने बताया कि यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल होना अनिवार्य होगा।
उन्होंने कहा कि यात्री घर से ही बोर्डिंग पास का प्रिंट साथ लाएं या स्कैन एंड फ्लाई कियॉस्क का इस्तेमाल करें। प्रवेश के दौरान सीआईएसएफ थर्मल स्कैनर से तापमान की जांच करेगी। जयपुरियर ने कहा कि पहली फ्लाइट 25 मई को शाम 4.30 बजे की है।

इन राज्यों में जाने वाले यात्रियों को होना होगा क्वारंटीन

पंजाब: राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि राज्य में किसी भी माध्यम से आने वाले यात्रियों को अनिवार्य तौर पर 14 दिन क्वारंटीन में रहना होगा, फिर चाहे वह विमान से, सड़क मार्ग से या ट्रेन से आए हों।
छत्तीसगढ़: भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ सरकार ने भी सभी विमान यात्रियों को 14 दिन क्वारंटीन में रहने का आदेश जारी किया है।
अंडमान-निकोबारः राज्य प्रशासन ने भी यहां आने वाले सभी विमान यात्रियों के लिए सख्त स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) तय किया है। सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन में जाना होगा।
गोवा: राज्य सरकार की योजना सभी विमान यात्रियों की एंटीबॉडी जांच कराने की है।

कर्नाटक: राज्य सरकार ने कहा है कि महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, राजस्थान, मध्यप्रदेश और दिल्ली से आने वाले यात्रियों को सात दिन के सरकारी क्वारंटीन और सात दिन होम क्वारंटीन में रहना होगा।
केरल, असम, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश: इन राज्यों विमान यात्रियों को भी 14 दिन क्वारंटीन में रहना होगा।
उत्तराखंड: राज्य सरकार ने कहा है कि विमान यात्रियों को 10 दिन के लिए सरकारी केंद्र या होटल में क्वारंटीन होना होगा।

दिल्ली से हर रोज 190 उड़ानें, हवाई अड्डे पर 20 हजार यात्रियों के पहुंचने की संभावना
केंद्र सरकार की तरफ से एक तिहाई उड़ानों को संचालित करने की अनुमति दी गई है, इसलिए दिल्ली हवाई अड्डे से रोजाना 190 उड़ानें संचालित होंगी और उतनी ही संख्या में विमान यहां पहुंचेंगे। बताया गया है कि हवाई अड्डे पर हर रोज लगभग 20 हजार यात्री पहुंचेंगे।

बता दें कि, कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर सरकार ने देश में नियमित उड़ानों पर 25 मार्च से रोक लगा दी थी। इसके बाद सरकार ने 25 मई से एक तिहाई उड़ानों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है।

नोट : ताजातरीन ख़बरों के लिए अभी फॉलो करे newsacb7.com फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर और यूट्यूब। 

अपने मोबाइल पर सबसे पहले नोटिफिकेशन पाने के लिए वेबसाइट में नीचे दिए गए Addtoscreen बटन पर क्लिक करे और पाए सबसे पहले तजा ख़बरों की नोटिफिकेशन आपके मोबाइल पर।

Leave a Reply

%d bloggers like this: