दिल्ली का पारा पहुंचा 44.7 डिग्री, अगले सप्ताह भीषण गर्मी के साथ चलेगी गर्म हवाएं हवाएं

दिल्ली में गर्मी ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को भीषण गर्मी के बाद शनिवार को भी लोग बेहाल रहे। सफदरजंग में शनिवार को अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि अगले सप्ताह के शुरूआती कुछ दिनों तक लू भी चलेगी। अभी दिल्ली व आसपास के इलाकों में गर्मी और भी बढ़ेगी। मौसम विज्ञान के वैज्ञानिकों के अनुसार दिल्ली में 27 मई तक मौसम बिल्कुल राहत नहीं देगा। गर्म हावओं के कारण राजधानी का तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

हालांकि 28 मई की मध्यरात्रि के बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगेगा। इस दौरान धूल भरी आंधी चल सकती और बादल भी गरज सकते हैं। पूर्व से आने वाली तेज हवाएं 28 मई के बाद कुछ राहत ला सकती हैं। वहीं मौसम विभाग ने यह भी बताया कि देश के उत्तर पश्चिमी, मध्य और प्रायद्वीपीय हिस्सों के कुछ इलाकों में भयंकर गर्मी के साथ लू भी चलने की संभावना है, जबकि पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।
मौसम में इस बदलाव से देश भर में कोरोना संकट से निपटने के लिए चल रहे राहत व बचाव कार्य भी प्रभावित होंगे। हालांकि लॉकडाउन अभी भी जारी है इसलिए आम दिनों के मुकाबले सड़कों पर लोग और वाहन अपेक्षाकृत कम ही नजर आएंगे। इसके बावजूद आम जनजीवन पर भीषण गर्मी का असर तो जरूर ही पड़ेगा। दिल्ली और उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में अप्रैल और मई का महीना हर साल की अपेक्षा इस बार राहत भरा रहा।

 

नोट : ताजातरीन ख़बरों के लिए अभी फॉलो करे newsacb7.com फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर और यूट्यूब। 

अपने मोबाइल पर सबसे पहले नोटिफिकेशन पाने के लिए वेबसाइट में नीचे दिए गए Addtoscreen बटन पर क्लिक करे और पाए सबसे पहले तजा ख़बरों की नोटिफिकेशन आपके मोबाइल पर। 

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: