जिलाधिकारी ने जिला रोजगार समिति की बैठक की

जिलाधिकारी ने जिला रोजगार समिति की बैठक की

सितंबर माह पोषण आहार के रूप में मनाया जाएगा

पोषण वाटिका बनाने के दिए निर्देश

newsacb7
newsacb7

बागपत 3 सितम्बर 2020—जिलाधिकारी शकुन्तला गौतम ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला रोजगार समिति की बैठक की जनपद में 721 प्रवासी श्रमिकों को रोजगार अब तक दिया गया है तकदीर बेरोजगार को होटल पर अपडेट किया जाए उन्होंने मनरेगा जॉब कार्ड बन जाए उन्होंने सभी बेरोजगारों से फोन पर बात करो उनसे रोजगार के बारे में जानकारी लें और योग्यता के अनुसार रोजगार दिया जाए। कोई भी जनपद में आये प्रवासी बेरोजगार ना रहे ।

newsacb7
newsacb7

जिलाधिकारी ने महिला बाल कल्याण विभाग के कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों की समीक्षा की जनपद में1338 आंगनबाड़ी केंद्र है जिसमे891 आगनबाडी कार्यरत्त है जनपद में लाल श्रेणी के789 पीली श्रेणी के 2770 व हरी श्रेणी के103302 के बच्चे है।

newsacb7
newsacb7

जिलाधिकारी ने लाल श्रेणी पर अधिक फोकस किया जाए और उनके माता-पिता के राशन कार्ड बन जाना चाहिए ।अंडर वेट ना हो उन्होंने कहा हमारा लक्ष्य है हरि श्रेणी में अधिक से अधिक बच्चे हो सुधरीकरण होना चाहिए ।
जिलाधिकारी सभी विद्यालयों में सहजन के पौधे व पोषण वाटिका, किचन गार्डन बनाए जाने के निर्देश दिए इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग के 338 विद्यालय किचन गार्डन के लिये चिन्हित किये है। पोषण बाटिका बनाकर मौसमी अनुसार हरी साग सब्जियां लगाई जाए।
जिलाधिकारी ने कहा पोषण भाग गए के दौरान अतीत तेज रखो पोषक तत्व को उस विषय में बच्चों की पहचान में प्रबंधन की कार्रवाई की जाएगी इसके अलावा, पोषण वाटिका की स्थापना स्तनपान व ऊपरी आहार को प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा सितंबर माह में पोषण मिशन अभियान चलाया जाएगा उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों से कोरोना प्रोटोकॉल के अंतर्गत शुभारंभ कराएं।।
पोषण महा को सफल बनाने के लिए जनपद में विभिन्न गतिविधियों की जाएं जिसमें आईसीडीएस विभाग द्वारा स्वयं में बच्चों की पहचान एवं चिमनी करण किया जाएगा चिन्हित सेम/ मैम बच्चों की समुदाय स्तर पर देखभाल के लिए पोषण पंचायत की बैठकों के माध्यम से समाधान निस्तारित कर पात्र परिवार तक सेवाएं पहुंचाई जाएंगी गर्भवती महिलाओं तथा 0 – 2 वर्ष से कम आयु के बच्चों का गृह भ्रमण किया जाएगा स्तनपान एवं ऊपरी आहार परामर्श प्रदान किया जाएगा अनु पूरक पोषाहार वितरित किया जाएगा पंचायती राज विभाग के साथ मिलकर पौधारोपण पोषण वाटिका भी स्थापित किए जाने के निर्देश दिए जिलाधिकारी ने कहा साफ सफाई का अभियान भी व्रहद स्तर पर चलाया जाए।
जिलाधिकारी ने कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा की उन्होंने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन स्थलों पर भी फॉर्म लंबित हैं उन्हें तत्काल पूर्ण किया जाए अपडेट किया जाए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की टीम को निर्देश दिए डोर टू डोर सर्विसप्लस अभियान में कन्या सुमंगला योजना की श्रेणी अंतर्गत बच्चियों को भी चिन्हित किया जाए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हुबलाल ,जिला समाज विमल कुमार ढाका जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिन जिला सेवायोजन अधिकारी पारुल सिंघल जीएमडीसी हिमांशु गंगवार समस्त खंड विकास अधिकारी आदि अधिकारी उपस्थित रहे ।

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: