LIC ने लॉन्‍च की संशोधित प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, जानिए इस पेंशन स्‍कीम में कैसे मिलेगा ब्‍याज

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (संशोधित-2020) को लॉन्च कर दिया है। एलआईसी ने एक बयान में कहा, ‘यह योजना 26 मई 2020 से तीन वित्तीय वर्ष अर्थात 31 मार्च 2023 तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इस योजना को एलआईसी इंडिया से ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से खरीदा जा सकता है।’ केंद्रीय मंत्रीमंडल ने इस महीने की शुरुआत में ही प्रधानमंत्री वय वदंन योजना (PMVVY) का विस्तार किया है। मंत्रीमंडल ने योजना को तीन साल तक आगे बढ़ाने की घोषणा की थी।

पीएमवीवीवाई वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। इस योजना को संचालित करने के लिए एलआईसी पूरी तरह अधिकृत है। यह योजना एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग पेंशन स्कीम है। इस योजना में भारत सरकार ने सब्सिडी दी है।

एलआईसी ने अपने बयान में कहा, ‘इस योजना में पॉलिसी की अवधि 10 साल की होती है। यह योजना 7.40 फीसद सालाना की दर से सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करेगी। इसका 10 साल की पूरी अवधि में मासिक भुगतान होगा। इस तरह यह रिटर्न  7.66 फीसद सालाना के बराबर होगा।’ साथ ही इस योजना में तीन पॉलिसी वर्ष बाद लोन भी लिया जा सकता है। पीएमवीवीवाई योजना को ग्राहक एकमुश्त भुगतान कर खरीद सकते हैं। ग्राहक को योजना में पेंशन की राशि और योजना में शामिल होने के लिए एकमुश्त भुगतान की राशि को चुनना होता है। यह योजना में ग्राहक अपनी इच्छानुसार मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना पेंशन का विकल्प चुन सकता है। एलआईसी के अनुसार, ग्राहक मासिक पेंशन वाले प्लान को न्यूनतम 1,62,162 रुपये का एकमुश्त भुगतान कर खरीद सकते हैं। इसी तरह तिमाही प्लान को न्यूनतम 1,61,074 रुपये, छमाही पेंशन प्लान को न्यूनतम 1,59,574 रुपये और सालाना पेंशन प्लान को न्यूनतम 1,56,658 रुपये में खरीदा जा सकता है। इस योजना के तहत ग्राहक अधिकतम मासिक पेंशन 9,250 रुपये, अधिकतम तिमाही पेंशन 27,750 रुपये, अधिकतम छमाही पेंशन 55,500 रुपये और अधिकतम सालाना पेंशन 1,11,000 रुपये प्राप्त कर सकता है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) में न्‍यूनतम 60 साल के व्‍यक्ति ही निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस पेंशन स्‍कीम में निवेश के लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में ग्राहक अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आवेदन के लिए आपको LIC के कार्यालय से संपर्क करना होगा। जल्‍द ही यह सुविधा पहले की तरह ही ऑनलाइन भी उपलब्‍ध होगी। आप LIC के कार्यालय से योजना का फॉर्म लेकर, उसके साथ अपने जरूरी दस्‍तावेज लगाकर किसी भी ऑफिस में जाकर जमा करवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश के लिए जरूरी दस्‍तावेज

  • एड्रेस प्रूफ की कॉपी
  • पैन कार्ड की कॉपी
  • चेक की कॉपी या बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी

कितनी मिलती है पेंशन

जैसा की ऊपर भी बताया जा चुका है, ग्राहक मासिक पेंशन वाले प्लान को न्यूनतम 1,62,162 रुपये का एकमुश्त भुगतान कर खरीद सकते हैं। इसी तरह तिमाही प्लान को न्यूनतम 1,61,074 रुपये, छमाही पेंशन प्लान को न्यूनतम 1,59,574 रुपये और सालाना पेंशन प्लान को न्यूनतम 1,56,658 रुपये में खरीदा जा सकता है। इस योजना के तहत ग्राहक अधिकतम मासिक पेंशन 9,250 रुपये, अधिकतम तिमाही पेंशन 27,750 रुपये, अधिकतम छमाही पेंशन 55,500 रुपये और अधिकतम सालाना पेंशन 1,11,000 रुपये प्राप्त कर सकता है।

नोट : ताजातरीन ख़बरों के लिए अभी फॉलो करे newsacb7.com फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर और यूट्यूब। 

 

अपने मोबाइल पर सबसे पहले नोटिफिकेशन पाने के लिए वेबसाइट में नीचे दिए गए Addtoscreen बटन पर क्लिक करे और पाए सबसे पहले तजा ख़बरों की नोटिफिकेशन आपके मोबाइल पर। 

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: