पारा गिरा पर गर्मी के तेवर बरकरार, पश्चिमी यूपी में रेड अलर्ट जारी, अगले दो दिन बारिश के आसार

रेड अलर्ट जारी, चलेंगी गर्म हवाएं
नया पश्चिमी विक्षोभ बनने से 29 से 31 मई के बीच आंधी और बारिश की संभावना

शरीर को झुलसा देने वाली गर्मी के बीच बुधवार को दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई लेकिन गर्मी के तेवर तीखे बने हुए हैं। गुरुवार सुबह से ही धूल भरी आंधी चल रही हैं।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि नया पश्चिमी विक्षोभ बनने से 29 से 31 मई के बीच आंधी और बारिश से थोड़ी राहत मिल सकती है। सूर्योदय के साथ ही चिलचिलाती गर्मी शहरवासियों को परेशान करेगी।
मंगलवार को पारा 44 डिग्री के पार हो गया था लेकिन बुधवार को तापमान गिरने के बावजूद भी गर्मी से राहत नहीं मिली। वहीं गुरुवार को मेरठ व आसपास के जिलों में सुबह से ही तेज आंधी चलने से धूल के बड़े गुबार उड़ने लगे। दोपहर होते-होते लू भरी हवाओं से लग रहा है कि जैसे आसमान से आग बरस रही हो।
बुधवार को अधिकतम तापमान 42.zero डिग्री व न्यूनतम तापमान 24.eight दर्ज किया गया। अधिकतम आद्रता 37 और न्यूनतम 23 दर्ज की गई।

जारी रहेगा हीटवेव का दौर
मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुभाष के अनुसार वेस्ट यूपी में अभी रेड अलर्ट जारी है। गर्मी के तेवर तल्ख बने हुए हैं। तेज होने से गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने से आंधी बारिश के आसार बन रहे हैं जिसे थोड़ी राहत मिलने की संभावना जरूर है। शुक्रवार से दिन के तापमान में भी गिरावट आएगी लेकिन गर्मी का असर अभी बना रहेगा।

मेरठ देहात क्षेत्र में सुबह से ही धूल भरी आंधियां चलने से रास्ते से गुजर रहे राहगीरों को बड़े-बड़े धूल के गुबार से होकर गुजरना पड़ रहा है। ऐसे में किसानों को खेती के कार्य में परेशानी हो रही है। हालांकि बारिश से किसानों की फसल को लाभ होगा।

उधर, चिकित्सकों ने गर्मी के मौसम में लोगों को अपनी सेहत का खास खयाल रखने की सलाह दी है। चिकित्सकों के अनुसार भीषण गर्मी में तरबूज, खरबूज, खीरा आदि का सेवन किया जाए तो तपती गर्मी से मुकाबला किया जा सकता है। इससे लू का भी असर कम होगा।

नोट : ताजातरीन ख़बरों के लिए अभी फॉलो करे newsacb7.com फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर और यूट्यूब। 

अपने मोबाइल पर सबसे पहले नोटिफिकेशन पाने के लिए वेबसाइट में नीचे दिए गए Addtoscreen बटन पर क्लिक करे और पाए सबसे पहले तजा ख़बरों की नोटिफिकेशन आपके मोबाइल पर।

Leave a Reply

%d bloggers like this: