Lockdown: दिल्ली में खाली सड़क देख गाड़ी ‘उड़ा’ रहे हैं लोग, कटे 4.54 लाख चालान

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सहित पूरे देश में लॉकडाउन लागू है, लेकिन इसके बावजूद लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में लाखों की संख्या में ओवर स्पीडिंग के चलान कटे हैं। इंडिया टीवी को मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली की सड़कों पर कैमरे के जरिए ओवर स्पीडिंग की पहचान करके कटने वाले चलानों की संख्या 458438 है। यह आंकड़ा 25 मार्च से 26 अप्रैल के बीच कटे चलानों का है। दिल्ली सहित पूरे देश में 25 मार्च को ही लॉकडाउन लागू हुआ था।

लॉकडाउन के दौरान दिल्ली की सड़कों पर सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही निकलने की अनुमति है, या फिर किसी को जरूरी काम है तो स्थानीय प्रशासन से कर्फ्यू पास लेकर निकल सकता है। सड़कें खाली हैं और ऐसे में गाड़ी की रफ्तार बढ़ने पर सड़कों के किनारे लगे कैमरे स्पीड की पहचान कर लेते हैं और ओवर स्पीड होने की स्थिति में गाड़ी के मालिक के घर पर चालान पहुंच जाता है।

दिल्ली में फिलहाल ओवर स्पीडिंग के लिए 2000 रुपए का चलान है। दिल्ली में हुए अधिकतर चालान उन्हीं लोगों के कटे हैं जो जरूरी सेवाओं में लगे हुए हैं। इनमें डॉक्टर और स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मी, पुलिस कर्मी, मीडिया कर्मी, डाक और ई-कॉमर्स सेवाओँ से जुड़े कर्मी शामिल हैं।  लॉकडाउन की वजह से दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक न के बराबर है लेकिन इसके बावजूद लॉकडाउन की अवधि में एक्सिडेंट हुए हैं और कई लोगों की जान भी गई है।

इंडिया टीवी को मिली जानकारी के मुताबिक 25 मार्च से लेकर 27 के दौरान दिल्ली की सड़कों पर कुल 17 एक्सिडेंट हुए हैं जिनमें 18 लोगों की जान गई है। हालांकि इस साल पिछले साल के मुकाबले ट्रैफिक नियम सख्त हैं और इस वजह से लॉकडाउन से पहले की अवधि के दौरान एक्सिडेंट पिछले साल से कम दर्ज किए गए हैं। इस साल पहली जनवरी से 15 अप्रैल तक दिल्ली की सड़कों पर 294 एक्सीडेंट हुए हैं और उनमें 298 लोगों का जान गई है। पिछले साल इस दौरान दिल्ली की सड़कों पर 559 एक्सिडेंट हुए थे और 569 लोगों की जान गई थी।

आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की जनता से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की अपील की है, दिल्ली में ज्वाइंट कमिश्नर ट्रैफिक पुलिस, नरेंद्र सिंह बुंदेला का कहना है कि लॉकडाउन के समय 25 मार्च से 27 अप्रैल के बीच सड़क हादसे में दिल्ली में 18 मौतें हुई हैं, जिससे साफ है लोग ओवरस्पीडिंग कर रहे हैं, उन्होंने दिल्ली वासियों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की अपील की है।

नोट : ताजातरीन ख़बरों के लिए  अभी फॉलो करे newsacb7.com फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर और यूट्यूब। 

Leave a Reply

%d bloggers like this: