राज्यसभा चुनाव: देवगौड़ा सहित 5 कैंडिडेट निर्विरोध चुने गए, खड़गे पहली बार उच्च सदन में।

बेंगलुरु ईटानगर: कर्नाटक से पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, दो भाजपा उम्मीदवार तथा अरुणाचल से भाजपा के ही एक उम्मीदवार को राज्यसभा के लिए शुक्रवार (12 जून) को सर्वसम्मति से निर्वाचित घोषित कर दिया गया।कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी विधासभा सचिव एम.के. विशालाक्षी ने जद (एस) और कांग्रेस से क्रमश: देवेगौड़ा और खड़गे तथा भाजपा से इरन्ना कडाडी और अशोक गस्ती को सर्वसम्मति से निर्वाचित घोषित कर दिया क्योंकि कोई अतिरिक्त उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं था।
अधिकारियों ने कहा, ‘वैध रूप से नामांकित चारों उम्मीदवारों में से किसी के नामांकन वापस न लेने के साथ ही उन्हें सर्वसम्मति से निर्वाचित घोषित कर दिया गया।’ 77 वर्षीय खड़गे राज्यसभा के लिए पहली बार निर्वाचित हुए हैं। इससे पहले वह अपने चार दशक से अधिक समय के राजनीतिक करियर में लोगों द्वारा सीधे चुने जाते रहे हैं।
वहीं 87 वर्षीय देवेगौड़ा दूसरी बार राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। पहली बार वह 1996 में निर्वाचित हुए थे जब वह प्रधानमंत्री थे। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में खड़गे और देवेगौड़ा दोनों ही गुलबर्गा तथा तुमकुर निर्वाचन क्षेत्रों से हार गए थे। भाजपा के इरन्ना कडाडी और अशोक गस्ती कम जाने-पहचाने चेहरे हैं और यह उनके राजनीतिक करियर की पहली बड़ी छलांग है। भगवा दल के केंद्रीय नेतृत्व ने प्रदेश भाजपा की सिफारिश को खारिज करते हुए कडाडी तथा गस्ती को राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाकर सबको आश्चर्यचकित कर दिया था।
उधर, अरुणाचल प्रदेश में राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए भाजपा उम्मीदवार नबाम रेबिया को शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डी.जे. भट्टाचार्जी ने बताया कि शुक्रवार को नामांकन वापस लेने का समय समाप्त होने के बाद रेबिया को निर्वाचित घोषित किया गया, क्योंकि उनके अलावा कोई अन्य उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं था। रेबिया ने ही केवल चुनाव के लिए सोमवार (eight जून) को अपना नामांकन दाखिल किया था। उन्होंने राज्यसभा में दो बार 1996 से 2002 और फिर 2002 से 2008 तक कांग्रेस सदस्य के रूप में राज्य का प्रतिनिधित्व किया था। वह राज्य विधानसभा के अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री भी रहे थे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: