24 घंटे के भीतर वापसी पर फास्टैग लगे वाहनों से एक तरफ का नहीं लिया जाएगा टोल टैक्स-

24 घंटे के भीतर वापसी पर फास्टैग लगे वाहनों से एक तरफ का नहीं लिया जाएगा टोल टैक्स-
टोल प्लाजा पर फास्टैग सिस्टम के प्रति वाहन स्वामियों को आकर्षित करने के लिए एनएचएआई ने नया एलान किया है।

नए नियम के तहत अगर आप 24 घंटे के भीतर लौट रहे हैं और फास्टैग वाहन पर लगा है तो टोल टैक्स में 50 फीसदी छूट मिलेगी। यानी एक  तरफ का टोल टैक्स माफ हो जाएगा।

केंद्र सरकार ने पिछले साल ही फास्टैग के इस्तेमाल को अनिवार्य किया था,लेकिन यह सिस्टम अभी पूरी तरह लागू नहीं हो सका है और कई टोल प्लाजा पर नकद टोल टैक्स लिया जा रहा है।

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने नया नियम जारी किया है। इसकेतहत अब 24 घंटे के अंदर किसी भी स्थान से वापस आने पर टोल टैक्स में उन वाहनों को आधी छूट मिलेगी, जिनमें फास्टैग लगा होगा। ऐसा फास्टैग सिस्टम के प्रति वाहन स्वामियों को आकर्षित करने के लिए किया गया है।
इसके पीछे डिजिटल कैशलेस प्रणाली को पूरी तरह लागू करने की भी सोच है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक एके राय ने इसकी पुष्टि की।

उन्होंने बताया कि इस आशय का निर्देश आ चुका है। प्रयागराज बाईपास और लालानगर टोल प्लाजा के अलावा हर्रो,कोखराज, नवाबगंज, सोरांव, सहसो, प्रयागराज-बांदा राजमार्ग पर अमरेहा और प्रयागराज-मिर्जापुर राजमार्ग पर मुंगारी टोल प्लाजा पर अभी भी बिना फास्टैग के ही वाहन गुजर रहे हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: