योगी सरकार ने दी खुशखबरी, UP में 17 नए मार्गों पर शुरू होंगी विमान सेवाएं

योगी सरकार ने दी खुशखबरी, UP में 17 नए मार्गों पर शुरू होंगी विमान सेवाएं

newsacb7
newsacb7

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर यूपी में 17 नए रूट पर विमान सेवाएं शुरू होंगी. केंद्र सरकार ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम तहत 17 नये मार्गों पर विमान सेवाए संचालित करने की मंज़ूरी दे

दी है. पिछले सप्ताह सीएम योगी ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पूरी के साथ अयोध्या, चित्रकूट और सोनभद्र एयरपोर्ट निर्माण की समीक्षा के दौरान इन नए हवाई मार्गों की मंज़ूरी का आग्रह किया था.

राज्य सरकार भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को प्रदेश ने नये हवाई मार्ग पर आरसीएस के तहत हवाई सेवा संचालित करने का प्रस्ताव दिया था. यूपी के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी गई है. इस मंजूरी को लेकर सीएम योगी अधिकारियों के साथ बैठक कर आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे.

गौरतलब है कि यूपी में पहली बार ‘प्रदेश सरकार द्वारा नगर विमानन प्रोत्साहन नीति-2017’ लागू की गई है. इस नीति में राजधानी लखनऊ को अन्य राज्यों की राजधानियों से जोड़ने के साथ-साथ लखनऊ को प्रदेश के मंडल मुख्यालयों से वायु सेवा के माध्यम से जोड़ने को प्राथमिकता दी गई है.

उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल 2017 तक जहां 17 घरेलू व 8 विदेशी उड़ानें थीं, वहीं 16 मार्च 2020 तक घरेलू उड़ानों की संख्या तीन गुनी हो गयी है. इस दौरान 51 घरेलू के साथ 12 उड़ानें भी प्रदेश से प्रारंभ हुईं. राज्य के कुल हवाई यात्रियों की संख्या में 9.58 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. गोरखपुर, प्रयागराज और कानपुर में हवाई यात्रियों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है. इससे पहले सीएम योगी ने कहा कि यूपी में सिविल एविएशन की बहुत संभावना है, इसलिए प्रदेश में 17 नए एयरपोर्ट बन रहे हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: