मुंबई में बारिश और तूफान ने रौद्र रूप अख्तियार कर लिया है. हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है.

मुंबई में बारिश और तूफान ने रौद्र रूप अख्तियार कर लिया है. हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. बारिश ने 46 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, हर एक किलोमीटर के एरिया में भारी जल जमाव है. सड़कें समंदर बन गई हैं. हालात ये हैं कि गाड़ियां तैर रही हैं. भारी बारिश ने ट्रैफिक की रफ्तार थाम दी है. तूफान की वजह से कई बिल्डिंगों की छत तक उड़ गई.

पीएम मोदी ने दिया हरसंभव मदद का भरोसा

newsacb7
newsacb7

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से भारी बारिश के बाद मुंबई और आसपास के इलाकों में व्याप्त स्थिति के बारे में बात की.

इस दौरान पीएम ने हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बात की जानकारी दी.

तेज हवाओं के बीच कई जगह पेड़ जड़ से उखड़ गए
ओल्ड पनवेल के साईंनगर और मुसाफिरखाना इलाके में गाड़ियों की आवाजाही के बीच दो घरों की छत उड़ गई. गनिमत रही कि उसकी चपेट में कोई नहीं आया. वहीं डीवाई पाटिल स्टेडियम को भी काफी नुकसान पहुंचा है. तेज हवाओं के बीच कई जगह पेड़ जड़ से उखड़ गए. पेड़ों के गिरने से कई दो पहिया वाहन उसके नीचे दब गए.

सड़क के साथ साथ लोगों के घरों में भी भरा पानी

मुंबई के चेंबूर, परेल, हिंदमाता, वडाला और अन्य क्षेत्रों के निचले इलाकों में जलभराव की खबरें हैं. पानी लोगों के घरों में भर गया है. सड़कों पर कमर भर से ज्यादा पानी लगा हुआ है. पानी इतना है कि गाड़ियां पूरी तरह से डूब गई हैं. किंग सर्किल, हिंदमाता इलाके में सबसे ज्यादा पानी भरा हुआ है. गिरगांव इलाके में भी यही हाल है. मुंबई के अंधेरी इलाके में फीट पानी भरा हुआ है, सबवे को बंद कर दिया गया है.

अपनी गाड़ियां रास्ते पर ही छोड़कर घर की तरफ चल दिए लोग
सड़कों पर ज्यादा पानी भर जाने से लोग अपनी गाड़ियां रास्ते पर ही छोड़कर घर की तरफ चल दिए. पानी की वजह से गाड़ियां बंद पड़ गईं और पानी के बीच उसे ढकेल कर ले जाना भी संभव नहीं हो पाया.

2 लोकल ट्रेनों से 500 लोगों को बचाया गया
रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण भायखला स्टेशन के बीच 2 लोकल ट्रेनें फंस गई. सीएसटी से कर्जत जाने वाले लगभग 500 यात्रियों एनडीआफ और रेलवे की टीमों ने बचाया. लोगों को बचाने के लिए रात भर रेसक्यू ऑपरेशन चलाया गया है.

30 से अधिक मार्गों पर बसों का रास्ता बदला गया
बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन (बेस्ट) की बस सेवाएं भी कुछ सड़कों पर जलभराव के कारण प्रभावित हुई हैं. बेस्ट के एक प्रवक्ता ने बताया कि ठाणे जिले में दो स्थानों समेत 30 से अधिक मार्गों पर सुबह नौ बजे तक उनकी बसों का मार्ग बदला गया है.

सीएम उद्धव ठाकरे ने दिए निर्देश
सीएम उद्दव ठाकरे ने अधिकारियों को भारी बारिश की वजह से जलजमाव,पेड़ उखड़ने और बिजली आपूर्ति बाधिक होने जैसी स्थितियों की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही लोगों को घर से ना निकलने की एडवाइजरी भी जारी की गई है. इसके साथ ही मुंबई पुलिस ने भी लोगों से अपील की कि वे घरों में रहें. पुलिस ने कहा कि जब तक बहुत जरूरी न हो, तब तक बाहर न निकलें.

अस्थायी शेल्टर्स बनाए गए

बीएमसी ने बताया कि मूसलाधार बारिश के मद्देनजर सीएसटी और कुर्ला के बीच नगरपालिका स्कूलों में अस्थायी आश्रयों को खोला गया है. इसके चपेट में आने वाले इलाकों के लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है.

मुंबई में आज भी भारी बारिश का अलर्ट
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में गुरुवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि आंधी और तेज बारिश की आशंका बनी हुई है. बिना जरूरत के घरों से बाहर ना निकलें.

Leave a Reply

%d bloggers like this: